भारत में घूमने के असली मजे तो भइया यहां हैं

जीवन की भाग-दौड़ में हम अपना सुख चैन सब भूल जाते हैं। समय की कमी होने के कारण घूमना-फिरना  कम हो जाता है लेकिन इन सबसे परे जिंदगी में और भी बहुत कुछ करने के लिए है। भागमभाग से भरी जिंदगी से थोड़ा समय निकालकर हम यात्रा करके अपने दिलोदिमाग में शांति ला सकते है। हमारे आसपास बहुत सी ऐसी जगहें है जहां पर जाकर हम आनंद ले सकते हैं। हम अपनी यादों को ताजा कर सकते है और नई यादों को इकट्ठा कर सकते हैं। हम बताने जा रहे हैं आपको भारत ऐसी जगहों के बारे में जहां आपको आनंद मिलेगा, शांति मिलेगी और साथ ही साथ मनोरंजन भी होगा।

गोवा में बीच पार्टी

गोवा दुनिया के सबसे बड़े पार्टी केंद्रों में से एक है। जीवन में कुछ भी अपने ऊपर हावी न होने दें। जिंदगी को अच्छे से जीने के लिए बैग पैक करिए और गोवा की बीच पर पार्टी कीजिए। समुद्र तट के पानी में खुद को भिगोकर रात में खुलकर जीने का मजा लीजिए। यकीन मानिए, यहां पार्टी करने में अलग ही आनंद है।

अंडमान समुंद्र में गोताखोरी

जिन लोगों को पानी से बहुत प्यार है, उन लोगों के लिए अंडमान के समुद्र में तैरना किसी साहसिक खेल से कम नहीं होगा। ऐसा करने में मजा ही अलग है फिर चाहे हमें तैरना आता हो या नहीं। हमें सोचने विचारने के लिए एकांत की आवश्यकता होती है, एक दिव्य क्षण की आवश्यकता होती है। हम अपनी इस इच्छा को अंडमान के पानी में पूरा कर सकते हैं। सुनिए तो, अंडमान का स्कूबा डाइविंग आपका इंतजार कर रहा है। वक्त आ गया है, अपने पानी के डर को जीत कर आइए। आप अपने आप को खोजने के लिए अंडमान की सैर के लिए निकल लीजिए।

ये भी पढ़ें:  क्यों नहीं जाना चाहिए क्रिसमस-न्यू ईयर पर गोवा

ऋषिकेश में रिवर वाटर राफ्टिंग

मानो या न मानो, अपने दोस्तों के साथ घूमने जाने में एक अलग ही मजा है। यदि आप वास्तव में कुछ रोमांच चाहते हैं, तो आपको ऋषिकेश में राफ्टिंग करने जरूर करनी चाहिए। जरूर मतलब एकदम जरूर। आप गंगा की रहस्यमय और भयंकर लहरों को कभी नहीं भूलेंगे। राफ्टिंग करते समय हम अपनी जान को हाथ में लेकर चलते हैं और असली मजा तो इसी बात का है।

कसोल में ट्रिप

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियां आप जैसे बैकपैकर और खोजकर्ता के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह जगह उन लोगों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है जिनको प्रकृति से बेहद लगाव है। यहां की बर्फबारी देखने का अपना ही मजा है। यहां सूरज अपने ही अंदाज में ढलता है। सही बता रहे हैं, एक बार आप यहां घूम आए तो आपको इस जगह से इश्क हो जाएगा। और इस जगह का सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह व्यावसायीकरण से बर्बाद नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें:  बरसाना-नंदगांव की लठमार होली में जाने से पहले इन बातों को जान लीजिए

थार के रेगिस्तान में कैंपिंग

थार डेजर्ट आराम के लिहाज से एक अच्छी जगह है। यहां कैंपिंग करके लोगों को सुकून मिलता है। इस डेजर्ट में न तो कोई वाई-फाई होगा और न ही कोई टेलीफोन सिग्नल। लेकिन यहां कैंपिंग करते समय, आप अपनेआप को और अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे। आप यहां रेत, आकाश, वायुमंडल से सीधा संपर्क बना पाएंगे और ये सिर्फ बकैती नहीं काट रहे, ऐसा आप वाकई महसूस करेंगे।

कॉरबेट में जंगल की यात्रा

कॉरबेट के जंगलों में घूमना एक अनोखा अनुभव होगा। जंगल की सैर से आप प्रकृति के साथ जुडेंगे और प्रकृति से अपना तालमेल मिला पाएंगे। आप यहां आकर सीखेंगे कि हमें हरियाली को अपने जीवन में लाना चाहिए और जीवों के साथ नजदीकी बढ़ानी चाहिए। यहां पर देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां की सैर करके आप अपने आपको प्रकृति के एकदम करीब पाएंगे।

राजस्थान का भानगढ़ किला

रहस्यों को जानने में मनुष्य की रुचि हमेशा से रही है। वीरान जगहों ने हमेशा मानव मन को मोहित किया है। भानगढ़ किला भारत में सबसे ज्यादा खतरनाक किला है। अगर आपके पास समय हो तो राजस्थान की यात्रा जरुर करें और उन भयानक कहानियों को सच्चाई में बदलें। गो फील दिस थ्रिल।

ये भी पढ़ें:  असुर: दुनिया में सबसे पहले लोहा गलाने वाले लोग

वृंदावन की होली

वृंदावन भगवान कृष्ण का शहर है और वृंदावन की होली बहुत ही चर्चित है। होली रंगों का पर्व है और यह रंगों का शहर है । यहां पर लोग रंग-बिरंगे रंगों के साथ होली खेलते है। इस शहर में घंटों तक सुंदर संगीत के साथ नृत्य किया जाता है। हजारों लोगों की भीड़ यहां आती है और रंगों का मजा लेती है।

 


ये भी पढ़ें:

हर किसी अपने जीवन में एक बार केरल जरूर जाना चाहिए

Leave a Comment