हर किसी अपने जीवन में एक बार केरल जरूर जाना चाहिए

भारत की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत भूभाग स्थित है, जिसे केरल के नाम से जाना जाता है। केरल भारत का एक प्रान्त है। इसकी राजधानी तिरुवनन्तपुरम है। मलयालम यहां की मुख्य भाषा है।

आपको दैवीय खूबसूरती का अनुभव करना है तो केरल की इन जगहों पर घूमकर आइए:

मुन्नार

मुन्नार, केरल के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। यहां पर बहुत ही खूबसूरत दृश्य पहाड़ी ढलानों से दिखता है जो हरी चाय खेतों से लगभग 80,000 मील की दूरी तक फैले हुए हैं।

क्रेडिट- विकीपीडिया

कोवलम

ये स्थान कोवलम बीच, द लाइटहाउस बीच और हवाह बीच के लिए बहुत मशहूर हैं। लोग यहां पर सन बाथ, स्विमिंग, क्रूजिंग और केरला की मशहूर आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का लुत्फ उठाते हैं। यहां पर सनसेट का अनोखा नजारा देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

क्रेडिट- विकीपीडिया

कुमारकोम

वेम्बानद झील के शांत किनारे पर बसा कुमारकोम केरल का एक छोटा और खूबसूरत नगर है। पहले यह जगह रबड़ प्लान्टेशन के लिए पहचानी जाती थी। अब यह स्थान पक्षी अभयारण्य के रूप में विकसित हो चुका है। कुमारकोम पक्षी पर अनुसंधान करने वाले लोगों के लिए भी आदर्श जगह है।

ये भी पढ़ें -  अतीत के पन्ने खोलने में मदद करता है मध्य प्रदेश
क्रेडिट- विकीपीडिया

वायनाड

वायनाड केरल के बारह जिलों में से एक है जो कन्नूर और कोझिकोड जिलों के बीच में है। अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण भी यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। अपने पश्चिमी घाट के हरे भरे पर्वतों के बीच बसा वायनाड का प्राकृतिक सौन्दर्य आज भी अपने प्राचीन रूप में मौजूद है।

क्रेडिट- विकीपीडिया

वागामोन

इडुक्की-कोट्टयम सीमा पर स्थिदत वागामोन केरल का एक पर्वतीय स्थल है। घास के मैदानों, उद्यानों, डेल्स, चाय बागानों और घाटियों के लिए जाना जाता है। यहां पहाड़ियों की एक श्रृंखला जैसी बनी हुई है, जिनमें से थांगल हिल, मुरुगन हिल और कुरुसमुला बेहद खास हैं।

क्रेडिट- विकीपीडिया

बेकल

केरल के कासरगोड जिले में, बेकल बेहद खूबसूरत स्थानों में शुमार है। अरब सागर के किनारे पर बना बेक्कल का किला इसको और भी खास बना देता है। इस किले में दक्षिण की कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। ये केरल का सबसे संरक्षित किला है।

क्रेडिट- विकीपीडिया

ये भी पढ़ें:

मॉनसून के मजे लेने हैं तो यहां घूम कर आओ

Leave a Comment